Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
टेक

गूगल ने किया सबसे बड़ा बदलाव  मिलेगा एआई बार्ड का सपोर्ट

Google ने घोषणा की है कि वह जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, गूगल मैप्स, यूट्यूब और गूगल फ्लाइट्स सहित गूगल एप्स और सर्विस के लिए समान क्षमताओं को पेश कर रही है। इसके लिए गूगल ने बार्ड एक्सटेंशन लॉन्च किया है।

टेक दिग्गज गूगल ने घोषणा की है कि कंपनी अपने एप्स और सर्विस के साथ अपनी जेनरेटिव एआई क्षमताओं यानी चैटबॉट बार्ड का उपयोग कर सकती है। कंपनी ने हाल ही में सर्च में जेनरेटिव एआई क्षमता को शुरू किया था, जिससे कंपनी द्वारा एआई चैटबॉट की टेस्टिंग के रूप में देखा जा सकता है। कंपनी ने अब घोषणा की है कि वह जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, गूगल मैप्स, यूट्यूब और गूगल फ्लाइट्स सहित अन्य गूगल एप्स और सर्विस के लिए समान क्षमताओं को पेश कर रही है। इसके लिए गूगल ने बार्ड एक्सटेंशन लॉन्च किया है।

गूगल सर्विस में बार्ड का मिलेगा सपोर्ट

गूगल ने कुछ महीने पहले ही अपने एआई चैटबॉट बार्ड को पेश किया है। बार्ड, गूगल का अब तक का सबसे पावरफुल एआई मॉडल है, जिसे कंपनी सभी सर्विस के साथ एकीकृत करने की तैयारी कर रही है। कंपनी का कहना है कि बार्ड एकीकृत से इनपुट टेक्स्ट क्वेरी के आधार पर जरूरत पड़ने पर उनसे डाटा लिया जा सकता है। कंपनी ने कहा कि बार्ड अपने रिस्पॉन्स को कस्टमाइज करने में और भी बेहतर हो रहा है।

गूगल ने कहा, “आज हम बार्ड का अब तक का सबसे सक्षम मॉडल पेश कर रहे हैं। अधिक उपयोगी प्रतिक्रियाओं के लिए बार्ड अब गूगल एप्स और सर्विस के साथ एकीकृत हो गया है। कंपनी ने कहा, हमने बार्ड के उत्तरों की दोबारा जांच करने और अधिक स्थानों पर सुविधाओं का विस्तार करने के लिए ‘गूगल इट’ सुविधा में भी सुधार किया है।

बार्ड एक्सटेंशन हुआ लॉन्च

गूगल ने बार्ड एक्सटेंशन लॉन्च किया है जो जीमेल, डॉक्स, ड्राइव, गूगल मैप्स, यूट्यूब और गूगल फ्लाइट्स और होटलों सहित गूगल टूल से प्रासंगिक जानकारी ढूंढने और दिखाने की अनुमति देगा। यह सुविधा फिलहाल अंग्रेजी में उपलब्ध है।

यूजर्स को क्या होगा फायदा?

कंपनी ने नई घोषणा के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। उदाहरण के लिए, यदि आप लास वेगास की यात्रा की योजना बना रहे हैं, तो ऐसे में आपको यात्रा की तारीख, मैप्स और वीडियो देखने की जरूरत पड़ सकती है। ऐसे में ‘अपडेटेड’ बार्ड इन सभी सर्विस में इन महत्वपूर्ण डाटा को ढूंढकर उत्तर ढूंढेगा और डिस्प्ले करेगा। यह यूजर्स की जरूरत के हिसाब से रिस्पॉन्स देगा। बार्ड डाटा पुल करने और होटलों और फ्लाइट के बारे में जानकारी प्रदान करने में भी सक्षम होगा।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button