Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंड

आसमान में उड़ रहे जहाज पर अचानक गिरी बिजली, प्रकृति का नजारा देखकर डरे लोग

वीडियो में देखा जा सकता है कि जहाज आसमान की ऊंचाईयों में उड़ रहा है और अचानक बिजली चमकने लगता है। अच्छी बात यह है कि फ्लाइट को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ और यात्री भी सुरक्षित थे।

बारिश के दौरान अक्सर आसमान से बिजली गिरने की घटना होती है। इसकी चपेट में आने से कई बार लोगों की जान भी चली जाती है। इसके साथ ही अगर बिजली किसी घर पर गिरती है, जो काफी नुकसान होता है। अब इस बीच बिजली गिरने का एक नजारा कैमरे में कैद हो गया है, जो बेहद डराने वाला है।

दरअसल, एयर कनाडा बोइंग 777 विमान हाल ही में वैनकूवर से उड़ान भर था और टेक ऑफ के बाद फ्लाइट पर बिजली गिर गई। आप सोचिए यह नजारा कितना डराने वाले होगा। एक्स पर @thenewarea51 नाम के अकाउंट से इस वीडियो को शेयर किया गया है। 

वीडियो में देखा जा सकता है कि जहाज आसमान की ऊंचाईयों में उड़ रहा है और अचानक बिजली चमकने लगता है। अच्छी बात यह है कि फ्लाइट को किसी तरह का नुकसान नहीं हुआ और यात्री भी सुरक्षित थे। इस फ्लाइट में 400 से अधिक यात्री सवार थे। 

वैंकावूर एयरपोर्ट से इस जहाज ने लंदन स्थित हीथ्रो एयरपोर्ट के लिए उड़ान भरी थी, लेकिन रास्ते में यह हादसा हुआ। अब वीडियो सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो रहा है। खबर लिखे जाने तक इस वीडियो को 10 लाख से अधिक लोग देख चुके हैं। सैंकड़ों लोगों ने इस वीडियो पर कमेंट्स भी किए हैं। एक शख्स ने लिखा है कि यह वाकई काफी डराने वाला है। दूसरे शख्स का कहना है कि थोड़ी देर के लिए पायलट को कॉफी की जरूरत नहीं होगी।

गौरतलब है कि बिजली गिरने का असर फ्लाइट पर नहीं पड़ता है। इसकी वजह यह है कि जहाज की बाहरी लेयर को ऐसे बनाया जाता है कि बिजली का असर ना हो। जहाज को बनाते समय में कार्बन मिलाया जाता है। इसके साथ ही जहाज के चारों ओर बिजली को रोकने के लिए इसे तांबे की पतली परत से ढका जाता है। ऐसे में बिजली गिरती है तो उसकी आवाज यात्रियों को जरूर सुनाई देती है, लेकिन उसका कोई असर प्लेन पर नहीं होता है।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button