Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंड

अगले वित्तीय वर्ष के लिए 79 हजार करोड़ स्वीकृत, 13 मार्च से होगा बजट सत्र

प्रदेश सरकार 13 मार्च से चमोली के गैरसैंण के भराड़ीसैंण में प्रारंभ हो रहे बजट सत्र में अगले वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए लगभग 79 हजार करोड़ का बजट प्रस्तुत करेगी। मंत्रिमंडल ने गुरुवार को इस बजट प्रस्ताव के साथ राज्यपाल के अभिभाषण को स्वीकृति दी।

धामी सरकार ने बीते माह जून में चालू वित्तीय वर्ष 2022-23 के लिए 65571.49 करोड़ का बजट विधानसभा से पारित कराया था। बीते दिसंबर माह में विधानसभा ने 5300 करोड़ राशि का अनुपूरक बजट पर मुहर लगाई थी। अब अगले वित्तीय वर्ष के बजट को विधानसभा से पारित कराया जाएगा।

सूत्रों के अनुसार मंत्रिमंडल की बैठक में वित्त विभाग की ओर से बजट प्रस्ताव का प्रस्तुतीकरण किया गया। वर्ष 2024 में होने वाले लोकसभा चुनाव को देखते हुए नए बजट को महत्वपूर्ण माना जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष में अनुपूरक समेत लगभग 71 हजार करोड़ की कुल बजट राशि की तुलना में नए वित्तीय वर्ष के बजट में 8000 करोड़ की वृद्धि की गई है। बजट राशि में यह वृद्धि पूंजीगत मद में वृद्धि के रूप में दिखाई देगी।

नए बजट में प्राथमिक क्षेत्र कृषि, उद्यान, पशुपालन पर सरकार अधिक ध्यान देने जा रही है। प्राथमिक क्षेत्र को वरीयता देते हुए ग्रामीण आर्थिकी को सशक्त करने और पलायन रोकने के लिए आधुनिक तकनीकी की सहायता से खेती, प्राकृतिक व जैविक खेती को प्रोत्साहित किया जाएगा। साथ ही कृषि उपज के लिए आपूर्ति और विपणन की व्यवस्था बनाने में सरकार की ओर से नए बजट में कदम उठाए जाएंगे, ताकि रोजगार का भी अधिक सृजन हो सके।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button