Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
देश विदेश

उत्तर प्रदेश समेत देश के किन राज्यों में हुईं गर्मियों की छुट्टियां, जानिये- दिल्ली-हरियाणा का हाल

Schools Summer Vacation 2022: जनसंख्या के लिहाज से देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश में शुक्रवार से प्राइमरी स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां हो गई हैं। 20 मई से लेकर आगामी 15 जून तक पहली से लेकर 12वीं तक स्कूल बंद रहेंगे, हालांकि निजी स्कूलों ने गर्मी की छुट्टियां की घोषणा नहीं की है। भीषण गर्मी के बीच दिल्ली से हरियाणा में स्कूलों को टाइमिंग जरूर बदला है। माना जा रहा है कि दोनों राज्यों में 1 जून से गर्मियों का अवकाश घोषित हो सकता है, क्योंकि फिलहाल सीबीएसई 10 बोर्ड की टर्म टू की परीक्षाएं चल रही हैं।देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर के शहरों में अधिकतम तापमान रिकार्ड तोड़ चुका है। शुक्रवार से फिर दिल्ली-एनसीआर में लू चलने के आसार हैं। इस बीच पैरेंट्स लगातार स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित करने मांग कर रहे हैं। कुछ निजी स्कूल गर्मी की छुट्टी घोषित भी कर चुके हैं

दिल्ली में 1 जून से शुरू हो सकता है गर्मी का अवकाश

देश की राजधानी दिल्ली में अधिकतर स्कूल केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधीन चलते हैं। ऐसे में गर्मियों की छुट्टियां 1 जून से शुरू हो सकती हैं। बताया जा रहा है कि केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की 10वीं की टर्म टू की परीक्षाएं समाप्त होते ही छुट्टियां शुरू हो जाएंगी। दरअसल, 10वीं की टर्म टू परीक्षाओं का अंतिम पेपर 24 मई के दिन है। इसके बाद 10वीं के छात्रों को स्कूल नहीं आना होगा।

नोएडा-गाजिबाबाद में 20 मई से स्कूलों में छुट्टियां

इस बार सरकारी स्कूलों में सिर्फ 25 दिन ही गर्मियों की छुट्टियां होगी। इस तरह 20 मई को यूपी में सरकारी स्कूल बंद हो गए हैं और 16 जून से स्कूलों का संचालन फिर शुरू हो जाएगा। इससे पहले यूपी में 20 मई से स्कूलों में छुट्टियां होती थीं और फिर 1 जुलाई से स्कूलों का संचालन शुरू होता था। दरअसल, सर्दियों में छुट्टियां 25 दिन की कर दी गई थीं

हरियाणा में अब तक घोषित नहीं हुआ अवकाश

 दरअसल, हरियाणा की मनोहर लाल खट्टर सरकार (Manohar Lal Khattar) ने गर्मी के मद्देनजर स्कूलों की टाइमिंग में तो जरूर बदलाव कर दिया है, जो 4 मई से लागू भी है, लेकिन गर्मी की छुट्टियां घोषित नहीं की हैं।

छत्तीसगढ़ में भीषण गर्मी और लू के चलते  24 अप्रैल से स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां कर दी गई हैं। राज्य में अब अब 14 जून से स्कूल खुलेंगे।   

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button