Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंडरोजगार समाचार

नालागढ़ में बनेंगे 150 तरह के उपकरण, 5000 करोड़ का निवेश लाएगा रोजगार,

Medical Device Park Himachal, हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ के लखनपुर में बनने जा रहे मेडिकल डिवाइस पार्क में 150 तरह के चिकित्सा उपकरणों काे तैयार किया जाएगा। पार्क में उद्योग स्थापित करने के लिए अब तक 10 उद्योगपतियों ने सहमति पत्र (एमओयू) पर हस्ताक्षर किए हैं। करीब पांच हजार करोड़ रुपये का निवेश पार्क में किया जा रहा है। लखनपुर में करीब 301 एकड़ भूमि पर इसे स्थापित किया जा रहा है। इस पार्क में यूनिट लगाने वाले उद्योगों को सरकार एक रुपये प्रति स्क्वेयर मीटर पर जमीन मुहैया करवाएगी। इसके अलावा तीन रुपये प्रति यूनिट पर इन उद्योगों को बिजली प्रदान की जाएगी। युवाओं को रोजगार भी मुहैया होगा।

उद्योग विभाग जल्द देश में एक रोड शो करने जा रहा है। इसके माध्यम से उद्योगपतियों को मेडिकल डिवाइस पार्क में यूनिट स्थापित करने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। मेडिकल डिवाइस पार्क में कैंसर केयर, रेडियो थेरेपी, रेडियोलाजी एंड इमेजिंग, इंप्लांटेबल तथा दंत चिकित्सा, स्टेंट व हड्डी जोड़ने सहित अन्य करीब 150 चिकित्सा उपकरणों का उत्पादन किया जाएगा।

उद्योग विभाग के निदेशक राकेश प्रजापति ने बताया कि मेडिकल डिवाइस पार्क के लिए देशभर के उद्योगपतियों को आमंत्रित किया जा रहा है तथा कुछ विदेशों कंपनियों को भी यहां पर लाने का प्रयास किया जाएगा। दो वर्ष में इस पार्क में कई यूनिट स्थापित हो जाएंगी।

राज्य दवा नियंत्रक नवनीत मरवाह का कहना है कि मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित करने के लिए विभाग लाइसेंस प्रदान करेगा। उद्योगपति आनलाइन भी लाइसेंस के लिए आवेदन कर सकते हैं।

मेडिकल डिवाइस पार्क का वर्चुअल शिलान्यास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बिलासपुर से किया। उन्होंने कहा कि देश में हिमाचल प्रदेश के नालागढ़ सहित तीन मेडिकल डिवाइस पार्क स्थापित किए जा रहे हैं।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button