Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंड

 हिमाचल में परीक्षाओं के लिए बोर्ड ने नियंत्रण कक्ष स्थापित कर नियुक्त किए कर्मचारी

परीक्षार्थियों, अध्यापकों और अन्य संबंधित पक्षों की सुविधा के लिए राज्य मुक्त विद्यालय की उपसचिव नीलम रानी, सहायक सचिव कालू राम, किशोरी लाल की देख-रेख में एक मार्च से 26 मार्च तक यह कक्ष स्थापित किया है। 

हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड ने मार्च 2024 में संचालित की जाने वाली दसवीं और बारहवीं की नियमित, राज्य मुक्त विद्यालय की आठवीं, दसवीं, जमा दो कक्षाओं की परीक्षाओं के सुचारु संचालन के लिए नियंत्रण कक्ष स्थापित कर कर्मचारियों को प्रतिनियुक्त किया है। परीक्षार्थियों, अध्यापकों और अन्य संबंधित पक्षों की सुविधा के लिए राज्य मुक्त विद्यालय की उपसचिव नीलम रानी, सहायक सचिव कालू राम, किशोरी लाल की देख-रेख में एक मार्च से 26 मार्च तक यह कक्ष स्थापित किया है। बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि यह कर्मचारी आगामी समय में परीक्षार्थी और अभिभावकों से मांगी जानकारी को रजिस्टर में नोट करेंगे और संबंधित शाखाओं को निपटारे के लिए आगे भेजेंगे।

अधिकारी की पूर्वानुमति के बिना केंद्र और विषय बदलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। परीक्षाओं के दौरान यदि कोई मामला अध्यक्ष और अधोहस्ताक्षरी के संज्ञान में लाना है, तो नियंत्रण कक्ष में कार्यरत कर्मचारी नियंत्रण अधिकारियों के माध्यम से आगे लाएंगे। समस्त परीक्षा शाखाओं व संचालन-एक व दो शाखाओं के अनुभाग अधिकारियों को आदेश दिए गए हैं कि वे अपनी शाखाओं से एक-एक कर्मचारी की प्रतिदिन सुबह आठ बजे से शाखा में उपस्थिति सुनिश्चित करवाएंगे। संबंधित अनुभाग अधिकारी कार्यालय समय पूर्व कार्य करने वाले कर्मचारियों की उपस्थिति की सूचना संस्थापन शाखा को उपलब्ध करवाएंगे। इसे संस्थापन शाखा की ओर से बायोमीट्रिक अटेंडेंस से पुष्टि करने के बाद अनुमोदन के लिए प्रस्तुत किया जाएगा।

ऑनलाइन भुगतान के लिए पीओएस मशीन स्थापित करेगा स्कूल शिक्षा बोर्ड
हिमाचल प्रदेश स्कूल शिक्षा बोर्ड सभी पुस्तक वितरण, सूचना एवं मार्गदर्शन केंद्रों में बोर्ड के ऑनलाइन भुगतान के लिए पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीन स्थापित करेगा। बोर्ड के सचिव डॉ. विशाल शर्मा ने बताया कि इसके लिए काम चल रहा है। जिला प्रबंधकों, प्रभारियों एवं बोर्ड से पंजीकृत सभी निजी पुस्तक विक्रेताओं को निर्देश दिए हैं कि आगे से किसी भी प्रकार का लेन-देन ऑनलाइन पीओएस मशीन से ही किया जाएगा।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button