Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
स्वास्थ्य और सौंदर्य

इन लक्षणों का मतलब ‘दिल का मामला है गड़बड़’

हृदय, हमारे शरीर के सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो पूरे शरीर में रक्त पंप करता है, इस प्रक्रिया में आने वाली किसी भी तरह की समस्या का असर संपूर्ण स्वास्थ्य पर हो सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, सभी लोगों के लिए जरूरी है कि आप हृदय को स्वस्थ रखने के लिए निरंतर प्रयास करते रहें, इसके लिए आहार और लाइफस्टाइल दोनों को ठीक रखने पर ध्यान देते रहना चाहिए। चूंकि अब कम उम्र के लोग भी हृदय रोगों के शिकार हो रहे हैं इसलिए जरूरी है कि हृदय को स्वस्थ रखन के लिए निरंतर प्रयास किया जाए।

स्वास्थ्य विशेषज्ञ कहते हैं, हृदय संबंधी समस्याओं के स्पष्ट लक्षणों को जानना और समय रहते इसका उपचार किया जाना बहुत जरूरी है। हृदय की समस्याओं के बारे में लोगों को जागरूक करने और जोखिम कारकों के बारे में लोगों को सचेत करने के लक्ष्य के साथ हर साल 29 सितंबर को विश्व हृदय दिवस मनाया जाता है।

आइए जानते हैं कि शरीर में किस तरह की समस्याओं के होने का मतलब है कि आपका हृदय स्वस्थ नहीं है और आपको तुरंत किसी हृदय रोग विशेषज्ञ की सलाह लेनी चाहिए?

लखनऊ स्थित हृदय रोग विशेषज्ञ डॉ अभिनव श्रीवास्तव कहते हैं, सभी लोगों के लिए जरूरी है कि हृदय की सेहत का ध्यान रखें और इससे संबंधित समस्याओं के चेतावनी संकेतों को नज़रअंदाज न करें। हृदय रोग, दुनिया भर में मौत के प्रमुख कारणों में से एक है, इन संकेतों का शीघ्र पता लगाकर इलाज प्राप्त करना आवश्यक है। आइए जानते है किन लक्षणों पर सभी लोगों को गंभीरता से ध्यान देते रहना बहुत जरूरी है?

हृदय की बीमारी में अक्सर सीने में दर्द से होता है, जकड़न, दबाव महसूस होने या जलन की समस्या हो सकती है। हृदय की इस तरह की समस्याएं हार्ट अटैक जैसी गंभीर स्थितियों में भी देखी जाती रही हैं, जिनमें आपको आपातकालीन चिकित्सा की भी जरूरत हो सकती है। कुछ लोगों को बांहों, गर्दन, जबड़े या पीठ में भी दर्द हो सकती है। अगर आपको भी इस तरह की दिक्कत महसूस हो रही है तो तुरंत किसी डॉक्टर से मिलें।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button