Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंड

कांग्रेस-भाजपा के स्टार प्रचारक उत्तराखंड के वोटरों में नहीं भर पाए उत्साह, ऐसा रहा मतदान प्रतिशत

उत्तराखंड के छह दिग्गज नेताओं तक के विधानसभा क्षेत्रों में मत फीसदी कम हुआ है। हल्द्वानी शहर में तो यह स्थिति थी कि कई जगहें सड़कें सुनसान थी। कुमाऊं में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए भाजपा की ओर से हर तरकीब अपनाई गई। कांग्रेस ने भी कसर नहीं छोड़ी। 

लोकतंत्र के महापर्व में जिस तरह से जनता के मुद्दे गौण हुए, महंगाई, बेरोजगारी, सड़क, बिजली और पानी जैसी मूलभूत समस्याओं पर बातचीत बंद हुई, उससे मतदाता भी मौन हो गया। यही नहीं, सीमांत जिले में लोग हवाई सेवा, सड़क कनेक्टिविटी, स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध न कराने पर चुनाव बहिष्कार की चेतावनी दे चुके थे उसका भी असर मतदान पर दिखा। वोटर घर से नहीं ही निकला। चुपचाप अपना मैसेज दे दिया। उन्हें बूथ तक पहुंचाने में माननीय पूरी तरह सफल नहीं हो पाए। कुमाऊं की दोनों ही संसदीय सीटों पर 2019 के मुकाबले वोटिंग प्रतिशत का ग्राफ गिरा है। 

आम की बात तो छोड़ दीजिए प्रदेश के छह दिग्गज नेताओं तक के विधानसभा क्षेत्रों में मत फीसदी बढ़ने के बजाय कम हुआ है। यह उनके लिए भी आने वाले चुनावों में किसी खतरे की घंटी से कम नहीं है। हल्द्वानी शहर में तो यह स्थिति थी कि कई जगहें सड़कें सुनसान थी। ऐसा कोरोनाकाल में ही देखने को मिला था, जबकि आज लोकतंत्र का महापर्व था, रौनक होनी चाहिए थी। कुमाऊं में वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए भाजपा की ओर से हर तरकीब अपनाई गई। कांग्रेस ने भी कोई कसर नहीं छोड़ी। सरकारी मशीनरी की ओर से भी वोटिंग प्रतिशत बढ़ाने के लिए पूरी ताकत लगाई गई। भाजपा से लेकर कांग्रेस तक की ओर से रैलियों से लेकर रोड शो तक किए गए। 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा से यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तक की बीजेपी ने सभाएं कराईं। कांग्रेस की ओर से प्रियंका गांधी और सचिन पायलट को चुनावी सभाओं के लिए बुलाया गया। मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से लेकर नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य तक ने दोनों ही सीटों पर अपनी पूरी ताकत लगा दी, लेकिन ये दिग्गज स्थानीय मतदाताओं में क्रिकेट मैच की तरह रोमांच नहीं भर पाए। नैनीताल-ऊधमसिंह नगर सीट पर तो डेढ़ दशक बाद इतना कम मतदान हुआ है। सुबह में बूथों पर वोटरों को लाइन में देखा गया, लेकिन जैसे-जैसे दिन चढ़ते गया, तपिश बढ़ने के साथ ही वोट प्रतिशत गिरते रहा। कांग्रेस और भाजपा के कैडर मतदाता के अलावा फ्लोटिंग वोटर खामोश रहा।

दिग्गजों की विधानसभा सीट पर ऐसा रहा मतदान प्रतिशत

भाजपा 
नाम                      विधानसभा क्षेत्र     वोटिंग प्रतिशत 2019     वोटिंग प्रतिशत 2024
पुष्कर सिंह धामी         चंपावत              60.20                        55.10 
रेखा आर्या                  सोमेश्वर             51.19                        44.48 
सौरभ बहुगुणा             सितारगंज          78.59                       70.15 

कांग्रेस
यशपाल आर्य              बाजपुर              72.27                       61.47 
भुवन कापड़ी              खटीमा              72.87                        65.03
करन माहरा               रानीखेत             46.15                       40.00 

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button