Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
टेक

तेजी से खत्म हो रही स्मार्टफोन की बैटरी? ये टिप्स बढ़ा देंगे फोन की बैटरी लाइफ

यदि आपके साथ भी ऐसा है तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको फोन की बैटरी से जुड़ी कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपको फोन को बार-बार चार्ज करने से छुटकारा दिला सकते हैं।

आज स्मार्टफोन सभी के पास है और सभी लोग उसकी बैटरी लाइफ से परेशान हैं। स्मार्टफोन कंपनियों ने इस समस्या को फास्ट चार्जिंग से खत्म करने की कोशिश की है, लेकिन यह पूरी तरह से कारगर नहीं है। फोन की बैटरी तेजी से खत्म होने का एक बड़ा कारण यह है कि इंटरनेट का इस्तेमाल फोन पर पहले के मुकाबले बहुत ज्यादा हो रहा है। कई बार हम फोन की बैटरी के तेजी से खत्म होने के कारण परेशान हो जाते हैं। यदि आपके साथ भी ऐसा है तो यह खबर आपके काम की है। आज हम आपको फोन की बैटरी से जुड़ी कुछ टिप्स बताएंगे, जो आपको फोन को बार-बार चार्ज करने से छुटकारा दिला सकते हैं।

डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट
आजकल स्मार्टफोन में ज्यादा रिफ्रेश रेट वाली डिस्प्ले आने लगी है। डिस्प्ले का रिफ्रेश रेट जितना अधिक होगा, बैटरी की खपत भी उतनी ही अधिक होगी। बैटरी बचाने के लिए आप फोन की सेटिंग में जाकर रिफ्रेश रेट को ऑटो पर सेट कर सकते हैं, इससे फोन जरूरत के हिसाब से डिस्प्ले को 60Hz या 90Hz पर सेट कर देगा। इससे फोन की बैटरी लाइफ काफी बड़ जाती है।
डिस्प्ले की ब्राइटनेस
जरूरत से ज्यादा ब्राइटनेस भी आपके फोन की बैटरी को जल्दी खत्म करती है। आप रिफ्रेश रेट के साथ डिस्प्ले को भी ऑटो ब्राइटनेट मोड पर सेट कर सकते हैं। कोशिश करें की फोन की ब्राइटनेस को 50 फीसदी पर या इससे कम पर ही रखें या सबसे सही तरीका यह है कि आप इसे ऑटो-ब्राइटनेस मोड पर सेट कर लें, इससे आप काफी बैटरी लाइफ बढ़ा पाएंगे।
डाटा सेविंग मोड का सही इस्तेमाल
आप स्मार्टफोन में डाटा सेविंग मोड ऑन करके भी बैटरी को बढ़ा सकते हैं। इसके लिए आपको सेटिंग्स में जाना है फिर Dual Sims & mobile network पर टैप करना है। अब यहां से Data traffic management में से Data saving mode को ऑन कर देना है। इससे आपके फोन में केवल उसी एप में डाटा और बैटरी की खपत होगी जो फिलहाल आपकी स्क्रीन पर चल रहा है। अन्य एप बैकग्राउंट में काम नहीं करेंगे और न डाटा कन्ज्यूम करेंगे।
नोटिफिकेशन पर लगाम
फोन की बैटरी को सेव करने के लिए अनावश्यक नोटिफिकेशन को बंद करना एक बढ़िया ऑप्शन है। आप जरूरत ना होने पर जीपीएस लोकेशन और ब्लूटूथ को भी बंद कर सकते हैं। इससे भी स्मार्टफोन की बैटरी लाइफ काफी बढ़ जाएगी। साथ ही अपने फोन और एप को समय-समय पर अपडेट करते रहें। अप-टू-डेट रहने से फोन स्मूथ काम करता है और बैटरी को भी कम कंज्यूम करता है।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button