Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंड

समृद्ध दशक की दस्तक…दून में आज जुटेंगे निवेशक, पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन

राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत करेंगे। स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के राजदूतों के भी सम्मेलन में आने की संभावना है।

उत्तराखंड को समृद्ध दशक बनाने के लिए देश-दुनिया के निवेशक आज राजधानी देहरादून में जुटेंगे। औद्योगिक निवेश जुटाने के लिए शुक्रवार से प्रदेश सरकार का दूसरा दो दिवसीय वैश्विक निवेशक सम्मेलन शुरू होगा। पीएम नरेंद्र मोदी वन अनुसंधान संस्थान (एफआरआई) में पांच हजार से अधिक निवेशकों और प्रतिनिधियों की मौजूदगी में निवेशक सम्मेलन का उद्घाटन करेंगे।

इस दौरान वह हाउस ऑफ हिमालयाज की लॉन्चिंग करेंगे। साथ ही उत्तराखंड के स्थानीय उत्पादों पर आधारित एक प्रदर्शनी का अवलोकन भी करेंगे। सम्मेलन में मुकेश अंबानी, गौतम अदाणी, सज्जन जिंदल, बाबा रामदेव सरीखे नामी उद्योगपति और औद्योगिक घरानों के एमडी और प्रतिनिधि हिस्सा ले रहे हैं।

राज्य सरकार के सात कैबिनेट मंत्रियों के अलावा सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान, डॉ.महेंद्र नाथ पांडेय, मनसुख एल मांडविया भी शिरकत करेंगे। स्पेन, स्लोवाकिया, नेपाल, क्यूबा, ग्रीस, ऑस्ट्रिया, जापान, सऊदी अरब समेत कई अन्य देशों के राजदूतों के भी सम्मेलन में आने की संभावना है। प्रदेश सरकार ने निवेशक सम्मेलन की भव्य तैयारियां की हैं। सीएम पुष्कर सिंह धामी ने बृहस्पतिवार को कार्यक्रम स्थल पर पहुंचकर तैयारियां परखीं। सम्मेलन के लिए एक छोटा सा नगर भी बसाया गया है। सम्मेलन से एक दिन पहले तक एमओयू होते रहे। बृहस्पतिवार को 12 हजार करोड़ रुपये से अधिक के एमओयू हुए।

तीन लाख करोड़ के एमओयू, 44 हजार करोड़ ग्राउंडिंग
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के मुताबिक, राज्य में विभिन्न सेक्टर में निवेश के लिए अभी तक तीन लाख करोड़ रुपये समझौता ज्ञापन (एमओयू) हो चुके हैं। इनमें से 44 करोड़ रुपये का निवेश ग्राउंडिंग के लिए तैयार है।

निवेशक सम्मेलन

    2018                                       2023
एमओयू 1.24 लाख करोड़             3.00 लाख करोड़ रुपये
ग्राउंडिंग 29000 करोड़                44,000 करोड़ (सम्मेलन से पहले)
नीतियां 14                                     30

रोड शो

  • 27,975 करोड़ के एमओयू किए दुबई और यूनाइटेड किंगडम में रोड शो में।
  • 95,525 करोड़ के एमओयू किए दिल्ली, चेन्नई, बैंगलुरू, अहमदाबाद और मुंबई में।
  • 27,476 करोड़ के एमओयू किए रुद्रपुर में।
  • 37,820 करोड़ के एमओयू किए हरिद्वार में।
  • 40,000 करोड़ के एमओयू किए एनर्जी कान्क्लेव में।

केंद्रीय गृह मंत्री करेंगे समापन

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह शनिवार को सम्मेलन का समापन करेंगे। उनके स्वागत की भी सरकार और संगठन की ओर से भव्य तैयारियां की गई हैं।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्रेरणा और मार्गदर्शन से हम उत्तराखंड का दशक बनाने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं। सम्मेलन की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। उत्तराखंड को निवेश का नया डेस्टिनेशन बनाने के उद्देश्य से आयोजन किया जा रहा है। ढाई लाख करोड़ के निवेश का लक्ष्य बनाया था, जो पूरा कर लिया गया है। औद्योगिक समूहों के साथ एमओयू साइन करने का सिलसिला जारी है। तीन लाख करोड़ के एमओयू हो चुके हैं, लेकिन सरकार निवेश के लिए उन्हें प्राथमिकता देगी जो राज्य के विकास और अधिक से अधिक रोजगार के अवसर उपलब्ध कराएंगे।
– पुष्कर सिंह धामी, मुख्यमंत्री

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button