Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
स्वास्थ्य और सौंदर्य

आहार में शामिल करिए ये एक फल, पाचन स्वास्थ्य में होगा सुधार, पर इन लोगों को बरतनी चाहिए सावधानी

शरीर को स्वस्थ और फिट रखने के लिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ सभी लोगों को पौष्टिक आहार का सेवन करने की सलाह देते हैं। आहार में नट्स और मौसमी फलों-सब्जियों को शामिल करके कई प्रकार से स्वास्थ्य लाभ प्राप्त किया जा सकता है। आहार विशेषज्ञ कहते हैं, अंजीर ऐसा ही एक फल है जिसे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी माना जाता है। यह अत्यधिक पौष्टिक फल है, इसकी फाइबर, पोटेशियम, एंटीऑक्सीडेंट सामग्री रक्तचाप को नियंत्रित करने, पाचन को ठीक रखने, वजन घटाने, प्रजनन समस्याओं को ठीक करने और कई प्रकार की बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद करती है।

आहार में इस फल को शामिल करना संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए लाभकारी हो सकता है। सूखे अंजीर में चीनी की मात्रा अधिक होती है और यह कैलोरी से भरपूर होती है, इसलिए डायबिटीज रोगियों को इसका सेवन डॉक्टर के सलाह पर ही करनी चाहिए। पर जिन लोगों को डायबिटीज की समस्या नहीं है उनके लिए यह फल कई स्वास्थ्य लाभ से भरपूर हो सकता है।

आइए अंजीर खाने से होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं।

पाचन स्वास्थ्य में होता है सुधार

अंजीर का सेवन लंबे समय से बनी कब्ज जैसी पाचन समस्याओं को ठीक करने में आपके लिए काफी लाभकारी हो सकता है। इनमें फाइबर होता है, जो मल को नरम करता है और मल त्याग की प्रक्रिया को आसान बनाता है। इसके अलावा आपके पेट में रहने वाले स्वस्थ बैक्टीरिया को बढ़ावा देकर पाचन स्वास्थ्य को सुधारने में भी इस फल के सेवन को लाभकारी पाया गया है। पाचन का ठीक रहना संपूर्ण शरीर को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी माना जाता है।

हृदय स्वास्थ्य में होता है सुधार 

शोध से पता चलता है कि अंजीर रक्तचाप और रक्त में वसा के स्तर में भी सुधार कर सकता है, जो आपके हृदय स्वास्थ्य को बेहतर बनाने और हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है। एक अध्ययन में पाया गया कि अंजीर के अर्क ने हाई ब्लड प्रेशर वाले चूहों में रक्तचाप को कम कर दिया। जानवरों पर किए गए अन्य अध्ययनों से पता चला है कि अंजीर की पत्ती के अर्क का सेवन बैड कोलेस्ट्रॉल को भी कम करने में आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

त्वचा की सेहत में होता है सुधार

अंजीर के सेवन को त्वचा पर होने वाले लाभकारी प्रभावों के लिए भी जाना जाता है। विशेष रूप से एलर्जी, ड्राई स्किन जैसी समस्याओं से परेशान लोगों के लिए यह फायदेमंद हो सकता है। त्वचा रोग से पीड़ित 45 बच्चों पर किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि सूखे अंजीर के फल के अर्क से बनी क्रीम, जिसे 2 सप्ताह तक प्रतिदिन दो बार लगाया गया, इससे त्वचा की समस्याओं को कम करने में लाभ मिला।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button