Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंड

दून में 24 से 150 फीसदी तक बढ़े सर्किल

शहर के सबसे पॉश इलाके राजपुर रोड से लेकर आसपास के गांवों तक जमीनों के सर्किल रेट में इस बार जबरदस्त बढ़ोतरी हुई है। राजपुर रोड पर लंबे समय बाद सर्किल रेट 24 फीसदी बढ़ा है। आईटी पार्क क्षेत्र में बढ़ती जमीनों की खरीद-फरोख्त को देखते हुए सर्किल रेट में 150 फीसदी इजाफा किया गया है।

वहीं, नगर निगम क्षेत्र में शामिल हुए नए इलाकों में आशियाना बनाने के सपने देख रहे लोगों की जेब भी अच्छी-खासी ढीली होने वाली है। राजस्व बढ़ोतरी के लिए सरकार ने यहां 125 फीसदी तक सर्किल रेट बढ़ाए हैं। प्रशासन ने पिछले दिनों शासन को शहर और देहात के विभिन्न इलाकों में सर्किल रेट रिवाइज करने का प्रस्ताव भेजा था। इस पर बुधवार को कैबिनेट में मुहर लग गई। राजपुर रोड से कुठाल गेट तक के इलाके को तीन हिस्सों में बांटकर सर्किल रेट में बढ़ोतरी की गई है।

इनमें घंटाघर से आरटीओ तक 24 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। आरटीओ से मसूरी डायवर्जन तक 37 फीसदी तक रेट बढ़ाए गए हैं। मसूरी से कुठालगेट तक बीते कुछ वर्षों में रिहायशी और व्यावसायिक गतिविधियां बढ़ीं तो प्रशासन ने भी कमाई बढ़ाने की सोच ली। इस इलाके में अब जमीन की खरीद-फरोख्त में पहले से 108 फीसदी अधिक सर्किल रेट के हिसाब से रजिस्ट्री करानी होगी।

आईटी पार्क क्षेत्र में लंबे समय से सर्किल बेहद कम थे। इस बार प्रशासन के प्रस्ताव पर एकाएक 150 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी गई है। जबकि, नगर निगम में पांच साल पहले शामिल क्षेत्रों गुनियाल गांव में 125 फीसदी, केशव वाला ईस्ट होपटाउन में 53 और आर्केडिया में 50 फीसदी सर्किल रेट बढ़े हैं। डोईवाला नगरपालिका क्षेत्र में भी अच्छी-खासी बढ़ोतरी की गई है। यहां 60 फीसदी तक सर्किल रेट बढ़ा दिए गए हैं।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button