Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंडराजनीति

गांधी जयंती(स्वच्छ भारत दिवस) एवं वन्यजीव सप्ताह के अवसर में एकत्रित किए गए 05 टन कचरे का प्रबंधन,वेस्ट वारियर्स द्वारा

गांधी जयंती के पावन पर्व को सम्पूर्ण देशवासी और सरकार स्वच्छ भारत दिवस के रूप में मना रहे है। इसी के साथ भारत के वनस्पतियों और जीवों की रक्षा और संरक्षण के उद्देश्य से 2 से 8 अक्टूबर के बीच पूरे भारत में प्रतिवर्ष राष्ट्रीय वन्यजीव सप्ताह (National Wildlife Week) मनाया जाता है। इसी स्वच्छता के बढ़ते कदम में उत्तरकाशी जिले के मोरी विकासखंड में स्थित गोविन्द पशु विहार के चार गांव से एकत्रित हुआ 5 टन सूखा कूड़ा पुनर्चक्रण के लिए वन विभाग एवम उत्तराखण्ड प्रदुषण नियन्त्रण बोर्ड की मदद से देहरादून में स्थित हर्रावाला MRF में आज पहुँचाया गया l जहां कचरे की छटनी के उपरांत उसे पुनर्चक्रण की प्रक्रिया में शामिल किया जाएगा।

वेस्ट वारियर्स संस्था, गोविंदपशु विहार में स्थिति 4 गांव दोणी,सट्टा,नेटवाड,गैच्वाणगाँव तथा नेटवाड मार्केट में जबरदस्त रूप से सक्रिय है। इस कचरे को पिछले 6 महीनों से गांव स्तर पर सफ़ाई साथी की मदद से प्रति घरों से एकत्रित किया जा रहा है l इससे पहले भी संस्था ने फरवरी माह में दो गांवों के पिछले 6 महीने के 1.8 टन कचरे को इसी तरह वन विभाग के मदद से प्रबंधित किया था।

इससे पहले इस कचरे को गांव स्तर में ही जला दिया जाता था या खड़ में फेंक दिया जाता था जिस वजह से गोविंद पशु विहार में प्रकृति,मनुष्य और पशु के मध्य संघर्ष दिन प्रति दिन बढ़ रहा था। इस प्रक्रिया को सफल बनाने में वेस्ट वारियर्स को ग्राम पंचायत द्वारा गांव स्तरीय जागरूकता, सफाई कर्मचारी के रूप में मानव श्रम, तथा सूखा कूड़ा जमा करने हेतु जगह दिलवाने में सहयोग किया गया। संस्था से राज कुमार, सम्राट, अंजली, भावना आदि ने सहयोग किया।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button