Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
उत्तराखंडमनोरंजन

शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने के लिए रोजाना जरूर,

खराब दिनचर्या, गलत खानपान और अत्यधिक आराम की वजह से आजकल डायबिटीज आम समस्या बन गई है। यह बीमारी बड़ी तेजी से अपने पैर पसार रही रही है। इसके लिए भारत में डायबिटीज के मरीजों की संख्या दुनिया में सबसे अधिक है। यह बीमारी रक्त में शर्करा स्तर बढ़ने और अग्नाशय से इन्सुलिन हार्मोन न निकलने की वजह से होती है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो एक बार डायबिटीज की बीमारी लग जाने के बाद मरते दम तक साथ रहती है। इसके लिए डायबिटीज से बचाव के लिए रोजाना एक्सरसाइज जरूर करें। इसके अलावा, चीनी और नमक का सेवन संतुलित मात्रा में करें। वहीं, डायबिटीज से पीड़ित होने पर मीठी चीजों से परहेज करें। अगर आप भी डायबिटीज के मरीज हैं और शुगर लेवल को कंट्रोल में रखना चाहते हैं,

अजवाइन की पत्तियों से ओरेगेनो तैयार किया जाता है। इसका इस्तेमाल पिज़्ज़ा और सैंडविच में मसाले के रूप में किया जाता है। आसान शब्दों में कहें तो पिज़्जा पर ओरेगेनो की पत्तियों के अर्क को छिड़का जाता है। इससे विशेष प्रकार की खुशबू आती है। हालांकि, यह स्वाद में तीखा और कड़वा होता है। ओरेगेनो सेहत के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। इसमें कई औषधीय गुण पाए जाते हैं, जो विभिन्न प्रकार की बीमारियों में फायदेमंद होते हैं। इसमें एंटी डायबिटिक के गुण पाए जाते हैं। इसके सेवन से अग्नाशय में इंसुलिन को बूस्ट करने में सहायक होता है। इसके अलावा, शुगर क्रेविंग की आदत से भी छुटकारा मिलता है। इसके लिए डायबिटीज के मरीज शुगर कंट्रोल में रखने के लिए ओरेगेनो का सेवन अवश्य करें।

सुबह नाश्ते में दूध में ओरेगेनो मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके अलावा, सलाद के ऊपर ओरेगेनो छिड़ककर सेवन कर सकते हैं। अगर आप दूध पीना पसंद नहीं करते हैं, तो पानी में ओरेगेनो चूर्ण मिलाकर सेवन कर सकते हैं। इसके सेवन से शुगर कंट्रोल करने में मदद मिलती है।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button