Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
टेक

खरीदने जा रहे हैं रूम हीटर तो इन पांच बातों का रखें ख्याल, बाद में नहीं होगा पछतावा

यदि आप भी उनमें से एक हैं जो रूम हीटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। इस रिपोर्ट में हम आपको रूम हीटर खरीदने से पहले बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे।

देश के तमाम शहरों में ठंड की शुरुआत हो गई है। कई इलाकों में अच्छी-खासी ठंड पड़ रही है और कई इलाकों में अभी ठंड ने दस्तक ही दी है। गर्मी के बढ़ने के साथ ही जैसे कूलर और एसी की मांग बढ़ती है, ठीक उसी तरह ठंड की शुरुआत के साथ ही रूम हीटर की मांग में तेजी देखने को मिलती है। यदि आप भी उनमें से एक हैं जो रूम हीटर खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। इस रिपोर्ट में हम आपको रूम हीटर खरीदने से पहले बरतने वाली सावधानियों के बारे में बताएंगे।

कमरे के लिए कौन-सा हीटर होगा बेस्ट

इंफ्रारेड या हैलोजन हीटर को कमरे में इस्तेमाल के लिए बेस्ट माना जाता है। इन्हें खासतौर पर छोटे कमरे के लिए डिजाइन किया जाता है। इनकी कीमत भी कम होती है।

बड़ी जगह के फैन हीटर

दि एक किसी हॉल के लिए हीटर खरीदना चाहते हैं तो आपको फैन हीटर लेना चाहिए। यह बच्चों के लिहाज से भी सेफ होता है। बच्चों के इससे खतरा नहीं रहता है।

बड़े हॉल के लिए ऑयल वाला हीटर

यदि आप किसी बैठकखाने के लिए हीटर खरीद रहे हैं तो आपको ऑयल वाले हीटर खरीदना चाहिए। छोटे हीटर से आपको कोई फायदा नहीं होगा। इस तरह के हीटर कमरे को गर्म करने में लंबा वक्त तो लेते हैं लेकिन हीटर को बंद करने के बाद भी कमरा लंबे समय तक गर्म भी रहता है। 

कैपेसिटी

जब भी हीटर खरीदें तो उसकी कैपेसिटी का ख्याल रखें। 100 स्क्वॉयर फीट के कमरे के लिए आप 750 वॉट तक का हीटर खरीद सकते हैं।

बिल्ट इन टाइमर

हीटर खरीदते समय ऐसे हीटर का चुनाव करें जिसमें बिल्ट इन टाइमर हो। इसका फायदा यह होगा कि एक तय समय के बाद हीटर बंद हो जाएगा। इससे बिजली बिल की बचत होगी।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button