Home Tuition in Dehradun
Uttarakhand Election Promotion 2024
खेल-कूद

भारतीय टीम मिस्र में विश्व कैडेट चैम्पियनशिप से हटी, इस्त्राइल-हमास संघर्ष बना वजह,

एआईसीएफ के एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय महासंघ ने विश्व शतरंज संस्था से गाजा की स्थिति को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट को स्थगित करने का अनुरोध किया है। अधिकारी ने यह भी कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखना था और गाजा की स्थिति के कारण विमान संचालन पर अनिश्चितता थी।

भारतीय टीम ने गाजा की स्थिति को देखते हुए और प्रतिभागियों की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए 14 से 23 अक्तूबर तक मिस्र के शर्म अल शेख में होने वाली विश्व कैडेट शतरंज चैंपियनशिप से अपना नाम वापस ले लिया है। टूर्नामेंट में देश के 39 खिलाड़ियों को हिस्सा लेना था, जिसमें अंडर-12, 10 और 8 कैटेगरी के इवेंट शामिल थे। 

अखिल भारतीय शतरंज महासंघ (एआईसीएफ) ने कहा, “इस्त्राइल और हमास के बीच गाजा पट्टी में चल रही स्थिति और प्रतिभागियों की उम्र को ध्यान में रखते हुए, उचित विचार-विमर्श के बाद, विश्व कैडेट शतरंज चैंपियनशिप-2023 में भारतीय टीम की भागीदारी वापस लेने का निर्णय लिया गया।” एआईसीएफ के सूत्रों के अनुसार, खिलाड़ियों, कोचों और खिलाड़ियों के साथ आए लोगों सहित लगभग 80 लोगों को टूर्नामेंट के लिए शर्म अल शेख जाना था।

विज्ञप्ति में कहा गया, “अखिल भारतीय शतरंज महासंघ ने युवा खिलाड़ियों की सुरक्षा के सभी पहलुओं पर विचार करते हुए यह निर्णय लिया, क्योंकि मिस्र की सीमा गाजा के साथ-साथ इस्त्राइल से भी लगती है। चैंपियनशिप का मेजबान शहर शर्म अल शेख इजराइल सीमा से 400 किलोमीटर से भी कम दूरी पर है और संघर्ष अल्प सूचना पर मध्य पूर्व में वाणिज्यिक एयरलाइनों को महत्वपूर्ण रूप से प्रभावित कर सकता है। फेडरेशन ने अप्रत्याशित घटना और अप्रत्याशित परिदृश्यों के आधार पर यह कठोर निर्णय लिया क्योंकि हम अपने खिलाड़ियों की सुरक्षा को सर्वोपरि महत्व देते हैं, भले ही हमारे खिलाड़ियों ने इस महत्वपूर्ण आयोजन में भाग लेने के लिए लगभग एक वर्ष का प्रशिक्षण लिया हो।”

इस बीच, एआईसीएफ के एक अधिकारी ने कहा कि भारतीय महासंघ ने विश्व शतरंज संस्था से गाजा की स्थिति को ध्यान में रखते हुए टूर्नामेंट को स्थगित करने का अनुरोध किया है। अधिकारी ने यह भी कहा कि यह निर्णय इसलिए लिया गया क्योंकि बच्चों की सुरक्षा को ध्यान में रखना था और गाजा की स्थिति के कारण विमान संचालन पर अनिश्चितता थी।

इस्त्राइल ने गाजा पर शासन करने वाले इस्लामिक आतंकवादी समूह हमास के खिलाफ एक अभूतपूर्व हमला शुरू कर दिया है, जब उसके लड़ाके सात अक्तूबर को सीमा बाड़ को तोड़कर देश के दक्षिण में हवा, जमीन और समुद्र के माध्यम से घुस गए थे।

Register Your Business Today

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button